भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट हाइलाइट्स सुनील गावस्कर ऑस्ट्रेलिया की जीत के बाद इंदौर की पिच पर पेनाल्टी लगाने पर आईसीसी से नाराज

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया: पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरे टेस्ट की जगह इंदौर की पिच को ‘खराब’ रेटिंग दिए जाने से नाखुश हैं।

यह भी पढ़ें | विराट कोहली ने रोहित शर्मा को रिव्यू लेने के लिए किया मजबूर देखें आगे क्या होता है

इंडिया टुडे से बात करते हुए, गावस्कर ने सवाल किया कि ICC ने गाबा पिच को कितने डिमेरिट अंक दिए, जहां ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच एक टेस्ट मैच दो दिनों के भीतर समाप्त हो गया था।

गावस्कर ने इंडिया टुडे से कहा, “एक बात मैं जानना चाहता हूं कि नवंबर में ब्रिसबेन गाबा में टेस्ट मैच था, जहां मैच 2 दिन में खत्म हो गया था. उस पिच को कितने डिमेरिट अंक मिले और वहां मैच रेफरी कौन था.”

इंडो-ऑस्ट्रेलिया इंदौर टेस्ट की पहली पारी में मेजबान भारत महज 109 रन पर आउट हो गया। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 197 रन बनाकर 88 रन की ठोस बढ़त हासिल कर ली। ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन ने स्पिन के अनुकूल ट्रैक का पूरा फायदा उठाते हुए मैच विनिंग आठ-फेरों का चयन किया, जिससे उनकी टीम ने अपनी दूसरी पारी में भारत को 163 रनों पर समेट दिया।

चार मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में अपनी पहली जीत के लिए 76 रनों का पीछा करते हुए, स्टैंड-इन कप्तान स्टीवन स्मिथ की कप्तानी में यादगार जीत हासिल करने से पहले ऑस्ट्रेलिया ने केवल एक विकेट गंवाया। इस जीत के आधार पर दर्शकों ने डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए भी क्वालीफाई किया। गौरतलब है कि मौजूदा बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में यह तीसरा टेस्ट मैच था जो सिर्फ तीन दिन के अंदर खत्म हुआ था।

पिच पर बात करते हुए, क्रिस ब्रॉड ने कहा: “पिच, जो बहुत सूखी थी, बल्ले और गेंद के बीच संतुलन प्रदान नहीं करती थी, शुरू से ही स्पिनरों का पक्ष लेती थी।

यह भी पढ़ें | तीसरे भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट के लिए इस्तेमाल की गई इंदौर की पिच को ICC ने दी ‘खराब’ रेटिंग

“मैच की पांचवीं गेंद पिच की सतह से टूट गई और कभी-कभार सतह को तोड़ती रही जिससे सीम मूवमेंट बहुत कम या नहीं हुआ और पूरे मैच में अत्यधिक और असमान उछाल था।”

इंदौर के होल्कर स्टेडियम को भी मैच रैफरी के विकेट के आकलन के बाद तीन डिमेरिट अंक मिले हैं। बीसीसीआई के पास आईसीसी के आकलन के खिलाफ अपील करने के लिए 14 दिन का समय है।

Source link

Leave a Comment